इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया रद्द , कहा पाक में आतंकवादी हमले का खतरा ।

न्यूजीलैंड के बाद अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने भी पाकिस्तान में होने वाले  क्रिकेट टूर्नामेंट को रद्द कर दिया है। बताया अफगानिस्तान में तालिबान के पावर में आ जाने से पाकिस्तान में आतंकवादी हमले का डर बढ़ गया है। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) अक्टूबर में होने वाले महिला और पुरुष दोनों क्रिकेट टीमों के टूर्नामेंट को फिलहाल के लिए रद्द कर दिया है। यह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए बुरी खबर है।

पाकिस्तान
पाकिस्तान

 इंग्लैंड का यह 2005 के बाद से यह पहला दौरा होता, जब वह पाकिस्तान के होम ग्राउंड पर जाकर कोई बड़ी क्रिकेट टीम टूर्नामेंट खेलती । इसके  3 दिन पहले न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान में होने वाली सीरीज आखरी समय पर रद्द कर दिया था। टीम ने सुरक्षा का हवाला देते हुए मैदान पर उतरने से ही इंकार कर दिया था।

यह भी पढ़े:फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से अपने राजदूत को वापस बुलाया , 200 सालो के रिश्तों में आयी दरार।

इंग्लैंड तथा न्यूजीलैंड ने पाक दौरा क्यों किया रद्द ?

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने इस सप्ताह बैठक की और फैसला किया कि महिला और पुरुष टीम ने अक्टूबर में होने वाले पाकिस्तान को दौरे से हटने का फैसला किया। इससे पहले न्यूजीलैंड ने सुरक्षा के कारण मैच शुरू होने से पहले अपना दौरा रद्द कर दिया था उसके बाद ही इंग्लैंड ने दौरे पर सवाल उठने लगे थे। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने इस सप्ताह हुए बैठक में यह फैसला किया कि पुरुष और महिला टीम पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा और मानसिक दशा को देखते हुए यह फैसला लिया है ।

क्या है सन 2009 का धमाका?

आज के कुछ साल पहले  पाकिस्तान का दौरा करने आई श्रीलंका की टीम 2009 में पाकिस्तान के शहर लाहौर में उनके बस पर हमला हुआ था।पाकिस्तान में हुए इस हमले में 6 पुलिसकर्मियों समेत 2 लोगों की जान गई थी। इस धमाके से कई सीनियर खिलाडी मरते मरते बच गए थे। इसके बाद से ही विदेशी टीम ने पाकिस्तान दौरे पर जाने से कतराती हैं तथा जब से कोई बड़ी क्रिकेट टीम पाक का दौरा नहीं किया ।

यह भी पढ़े:

विराट कोहली ने आईपीएल में रचा एक नया इतिहास,एक टीम के लिए 200 मैच खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.