फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से अपने राजदूत को वापस बुलाया , 200 सालो के रिश्तों में आयी दरार।

फ्रांस ने अपने राजदूत को ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से वापस बुला लिया है। दोनों देशो ने, France और Austrelia ने सन 2016 में एक डिफेन्स डील की थी। जिसमे ऑस्ट्रेलिया के लिए परमाणु सबमरीन बनाने की बात करी गयी थी। जिसको लेकर फ्रांस ने सन 2032 में 1st डेलिवरी करने को कहा था। जिससे ऑस्ट्रेलिया खुश नहीं था।
ऑस्ट्रेलिया को यह डेलिवरी जल्द करना चाहता था। इसके चलते ऑस्ट्रेलिया ने इनसे डील रोककर, अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम से डिफेन्स डील (परमाणु) को लेकर बात करने लगा। और ऑस्ट्रेलिया , यूनाइटेड किंगडम तथा अमेरिका ने तीनो मिलकर एक डिफेन्स डील साइन करी। जिसका नाम AUKUS Pact है। इस पैक्ट में अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम मिलकर ऑस्ट्रेलिया की डिफेन्स इंडस्ट्री मजबूत करेंगे।

फ्रांस के राष्ट्रपति
फ्रांस के राष्ट्रपति

रिश्तो में आयी दरार पर अमेरिका और फ्रांस का क्या कहना है ?

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने नोटिस जारी की गयी है। जिसमे बताया गया है की यह हमारा सबसे पुराना मित्र मुल्क है तथा हमारे बीच आयी दरार के को हम जल्द से जल्द सुधारने की कोशिस करेंगे। इसके विपरीत फ्रांस ने कहा की ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका ने हमारे साथ विश्वास घात किया है इन्होने हमारे पीठ पर छोरा भोका है। ऐसा कभी अपने मित्र मुल्क के साथ नहीं किया जाता है।

क्यों फ्रांस इस परमाणु सबमरीन डील से है इतना गुस्सा ?

सन 2016 में ऑस्ट्रेलिया की सरकार French कम्पनी Navol Group से बारह परमाणु सबमरीन बनाने की डील करी थी। जिसकी कीमत 90 बिलियन डॉलर बताई जा रही है जो की एक बहुत बड़ा अमाउंट है। इसकी लेट डेलिवरी को लेकर ऑस्ट्रेलिया ने USA तहा UK के साथ दूसरी डील कर ली। जिससे फ्रांस की Navol Group को भारी नुकसान झेलना पड़ा , जिससे फ्रांस की सरकार बहुत ज्यादा गुस्सा है।

यह भी पढ़े: फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से अपने राजदूत को वापस बुलाया , 200 सालो के रिश्तों में आयी दरार।

क्या है परमाणु सबमरीन ?

सबमरीन जो की पानी के अंदर रहकर काम करती है। यह आज के समय में हर इक देश की नौ सेना का प्रमुख हथियार माना जाता है। ये पानी के अंदर लगभग एक महीने तक रह सकती है। विश्व की पहली सबमरीन पुर्तगालियों के द्वारा सन 1602 में बनाया गया था ।

यह भी पढ़े: Modi Birthday: नरेंद्र मोदी के 71st जन्मदिन को युवाओ ने मनाया बेरोजगार दिवस के रूप में , Twitter पर कर रहा ट्रेंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published.