ई हाईवे : नितिन गडकरी जी ने कहा ,देश का पहला 200 किमी लम्बा इलेक्ट्रिक हाईवे दिल्ली और जयपुर के बीच हो सकता है ।

भारत में पहला ई हाईवे  दिल्ली और जयपुर के बीच में हो सकता है। ऐसा हमारे परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जी ने घोषणा करी है। जिसकी कुल लम्बाई 200 किमी बताई जा रही है । इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ये प्लान तैयार किया है। जिससे इलेक्ट्रिक गाड़ियां सड़कों पर चलते हुए ही चार्ज हो जाया करेंगी। जो हमारे पर्यावरण के अनुकूल रहेंगी ।

भारत में पहला ई हाईवे  दिल्ली और जयपुर के बीच
भारत में पहला ई हाईवे  दिल्ली और जयपुर के बीच

ई हाईवे निर्माण से पर्यावरण पर क्या असर पड़ेगा ?

केंद्रीय सड़क और राजमार्ग परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है  कि उनका मंत्रालय दिल्ली से जयपुर के लिए ई हाईवे बनाने के लिए निर्माण के लिए एक विदेशी कंपनी से बातचीत कर रहा हैं। दुनिया भर में इस वक्त इलेक्ट्रॉनिक को बढ़ावा देने के लिए हर देश की सरकार निरंतर प्रयास कर रही  है। ताकि पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सके .

आज के समय में मानव जीवन को सबसे ज्यादा खतरा प्रदूषण से है । जिनसे अनेक प्रकार की नई-2 बीमारिया सामने आ रही है जैसे कैंसर व त्वचा संबधी अनेक प्रकार के रोग आदि। भारत में भी कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए ई वाहन का बढ़वा दे रही  है। यह हाईवे बनने के बाद इन दोनों शहर के बीच की दूरी को तय करने में कम समय लगेगा। इससे पहले इलेक्ट्रॉनिक हाईवे के निर्माण करने हेतु  EU( यूरोपियन यूनियन) के देशो से भी बातचीत की जा चुकी है

यह भी पढ़े :

UP News: CM योगी ने कहा सरकारी व निर्दोष लोगो की संपत्ति पर अवैध कब्ज़ा का एक ही उपाय है -बुलडोजर।

अब दिल्ली से जयपुर 2 घंटे में पहुंच सकेंगे।

अब आप अगर जयपुर से दिल्ली जानें का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है कि कुछ दिनों बाद आप इसकी दूरी बहुत ही कम समय में पूरी कर लेंगे।वहीं केंद्रीय परिवाहन मंत्री नितिन गडकरी जी ने कहा है कि नए हाईवे बनने के बाद दोनों शहरों के बीच की दूरी तय करने में , जो अभी 24 घंटे में पूरी होती है, वह दूरी 2 घंटे में तय की जा सकेगी। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के मुताबिक दिल्ली और जयपुर के बीच यात्रा का समय अगले साल मार्च तक कम हो सकता है. यह भी पढ़े : सिद्धार्थ मल्होत्रा की मूवी ‘शेरशाह’ ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, IMDb पर 8.8 की रेटिंग।

Leave a Reply

Your email address will not be published.