विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने जीती कई सीरीज।

भारतीय टीम के पुराने कप्तान विराट कोहली को हटा दिया गया है अब नए कप्तान को चुन लिया गया है और वह नया कप्तान और कोई नहीं ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ही हैं बीसीसीआई ने या बड़ा फैसला लेते हुए विराट कोहली को हटा दिया है और अब रोहित शर्मा को नया कप्तान बना दिया गया है क्योंकि विराट कोहली का पिछले एक साल से प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है।

बीसीसीआई ने यह बड़ा फैसला लिया है उन लोगों को बता दें कि भारतीय टीम के कप्तान विराट ने भारतीय टीम को कई बार सीरीज जीताई है लेकिन विराट कोहली ने अब तक भारतीय टीम को कोई आईसीसी की बड़ी ट्रॉफी नहीं जीता पाए हैं क्योंकि कोहली ने तीनों व्हाइट बाल आईसीसी टूर्नामेंट मैं भारतीय टीम की कप्तानी की है लेकिन उन्होंने एक बार भी भारतीय टीम को चैंपियन नहीं बना सकी है।

विराट ने अपनी कप्तानी में आईसीसी ट्रॉफी पर नहीं कर पाए कोई कब्जा

विराट ने टी-20 विश्व कप 2021 के बाद उन्होंने टी20 की कप्तानी छोड़ दी है लेकिन उसके बाद विराट कोहली को वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया गया है विराट कोहली अब टीम इंडिया की अगवाई सिर्फ टेस्ट टीम में ही करते नजर आएंगे।

Virat Kohli and Rohit
Virat Kohli and Rohit

आप लोगों को बता दें विराट ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को कई सीरीज जीताई है लेकिन उन्होंने आईसीसी पर कोई कब्जा नहीं कर पाए हैं क्योंकि उन्होंने 2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और 2019 वर्ल्ड कप में और 2021 T20 वर्ल्ड कप में कप्तानी की है इन तीनों टूर्नामेंट में विराट ने अपनी कप्तानी में नहीं जीत पाए साल 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था जिससे उनकी खूब आलोचना हुई थी।

विराट कोहली की वनडे टीम की कप्तानी में भारत का प्रदर्शन

विराट कोहली ने अब तक भारतीय टीम की तरफ से वनडे में 95 मुकाबलों में कप्तानी की है जिनमें उन्होंने 65 मुकाबले जीते हैं और 27 मुकाबले में उन को हार का सामना करना पड़ा है और जिस में एक टाई रहा और दो मुकाबले बेनतीजा रहे विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 19 में से 15 वनडे बाई लेट्रल सीरीज अपने नाम की है।

यह भी पढ़े: IND vs NZ 1st Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच चौथा दिन न्यूजीलैंड को मिला 284 रनों का लक्ष्य।

इस दौरान भारतीय टीम को चार सीरीज मैं हार का सामना करना पड़ा है घरेलू सरजमीं पर भारत ने 9 में से 8 बार वनडे सीरीज पर कब्जा किया है विराट कोहली की कप्तानी में भारत का वनडे में जीत प्रतिशत के के मामले में विराट कोहली चौथे स्थान पर है 68 प्रतिशत के साथ आप लोगों को बता दें कि कोहली ने कप्तान के भार के साथ-साथ उन्होंने बल्लेबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.