All cricket team’s captain: भारत में सिर्फ 2 कप्तान ही नही बाकी देश भी टीमों के कप्तान बदल चुके हैं, जाने कौन-2 सी वह टीम।

All cricket team’s captain 2021: रोहित शर्मा अब वनडे और टी-20 के भारत के कप्तान हैं तो वहीं विराट कोहली टेस्ट फॉर्मेट के कप्तान हैं। यह पहली बार नहीं हुआ है कि किसी एक देश ने अपने देश के दो कप्तानों को चुना है। कई और टीमों ने भी अपने T20 के कप्तान किसी और को बनाया और वनडे टीम की कप्तान को किसी और को बनाया तथा टेस्ट के कप्तान किसी और को बनाया है। आज आप लोगों को बताते हैं कि किन किन देशों में दो-दो कप्तान हैं जो टेस्ट की कप्तानी करता है और एक वनडे और टी20 की कप्तानी करता है। वही 8 दिसंबर 2021 की तारीख तो सब लोगों को याद होगी क्योंकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को हटाकर नया कप्तान रोहित शर्मा को बना दिया गया था।

यह टीम जिनके हैं दो कप्तान

भारतीय टीम ने दो कप्तान बनाए हैं इसे कई देशों ने भी अपनी टीम के वर्क लोड कम करने के लिए दो कप्तान चुने हैं इसमें सबसे पहले नाम आता है।

 

1 भारत का जोकि टेस्ट के कप्तान विराट कोहली हैं तो वहीं वनडे और टी20 के कप्तान रोहित शर्मा है।
2 इंग्लैंड इस टीम के टेस्ट कप्तान जो रूट हैं तो वहीं वनडे और टी20 के कप्तान इयान माॅर्गन है।
3 साउथ अफ्रीका टीम के टेस्ट कप्तान डीन एल्गर हैं और वही टी-20 और वनडे के कप्तान तेंबा बावुमा है।
4 आस्ट्रेलिया की बात की जाए तो उनके टेस्ट के कप्तान पैट कमिंस हैं तो वनडे के और टी-20 के कप्तान एरोन फिंच है 
5 वेस्टइंडीज टीम की बात करें तो टेस्ट के कप्तान क्रेग ब्रेथवेट है और वनडे और टी20 के कप्तान कायरन पोलार्ड हैं।
6 श्रीलंका की टीम जिसमें टेस्ट के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने और वनडे और टी-20 के कप्तान दासुन शनाका है।

यह टीम जिन्होंने अपने कप्तान नहीं बदले 

All cricket team’s captain list: कई ऐसी टीम है जिन्होंने अपने टेस्ट और टी-20 और वनडे के कप्तान अलग-अलग बना रखे हैं तो कई ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने तीनों फॉर्मेट के कप्तान एक ही को बना रखा है जिनमें पाकिस्तान, न्यूजीलैंड , आयरलैंड , जिंबाब्वे की टीम है जिनके तीनो फॉर्मेट के कप्तान एक ही हैं। न्यूजीलैंड के तीनों फॉर्मेट के कप्तान केन विलियमसन है और वही पाकिस्तान की टीम के कप्तान बाबर आजम है आयरलैंड टीम के कप्तान एंड्रयू बालबनी है जो तीनों फॉर्मेट की कप्तानी कर रहे हैं और वही जिंबाब्वे के कप्तान क्रेग एविन है जो तीनों फॉर्मेट की कप्तानी कर रहे हैं। यह टीम ने सब को साफ कर दिया है कि हमारी टीम के एक ही कप्तान रहेंगे और हमारी रणनीति सबसे बेहतर होगी।

यह भी पढ़े: Gen Bipin Rawat Chopper Crash: सीडीएस बिपिन रावत के शहीद पर जताया कई देशो ने शोक ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.