Bank Strike: 28 से 29 मार्च को हड़ताल की वजह से देशभर में सरकारी बैंक शाखाओं में काम ठप, जाने क्या है वजह?

Bank strike News today:- अगर इस हफ्ते आपका बैंक से जुड़ा हुआ काम अटका हुआ है तो आपको बता दें कि इस हफ्ते 2 दिन और देशभर में बैंकों की हड़ताल है। सोमवार और मंगलवार को बैंक हड़ताल पर है, वहीं शनिवार और रविवार को बैंकों की सप्ताहिक छुट्टी है। यानी कि आने वाले और 2 दिनों तक बैंकों का काम-काज ठप रहेगा इस हड़ताल से देश भर में बैंकिंग सेवाओं पर असर पड़ सकता है।

 जाने क्या है वजह बैंक हड़ताल (Bank strike) करने की 

बैंक हड़ताल (Bank Strike)की वजह से और आम लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इस हड़ताल को लेकर देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने कहा है कि इससे कितना नुकसान होगा फिल-हाल इसका हिसाब नहीं लगाया जा सकता है। बताया जा रहा है इसमें पंजाब नेशनल बैंक (PNB) बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ बडौदा जैसे बैंकों के अधिकारी और कर्मी 28 से 29 मार्च को बैंक के बाहर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन भी करेंगे। Read also- IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में ये विकेटकीपर हो सकते हैं मालामाल, देखे पूरी लिस्ट।

Bank Strike

आपको बता दें कि यह हड़ताल प्राइवेटाइजेशन (Privatisation) के विरोध में की जा रही है, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कांट्रेक्शन नें इस बारे में बताया कि सरकार लगातार सरकारी बैंकों का निची करण कर रही है। हम इसका विरोध कर रहे हैं, अगर सरकार अपने फैसले में बदलाव नहीं करती है, तो आगे अलग-अलग तरीकों से विरोध किया जाएगा। आपको बता दें बैंकों के निजी करण और बैंकिंग लॉ अमेंडमेंट बिल 2021 के विरोध में 2 दिनों की हड़ताल है। साथ ही आपको यह भी बता दें कि सरकार ने पिछले 4 सालों में अब तक 14 सरकारी बैंकों का निजी करण कर दिया है, बैंक से जुड़ी अलग-अलग यूनियंस ने इसकी हड़ताल को समर्थन दिया है, जिसमें USBU से जुड़े AIBA और कई आदि यूनियन शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.