IPL full form kya hai | आईपीएल फुल फॉर्म इन हिंदी , शुरुआत व इतिहास।

IPL full form kya hai– दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे खेल के बारे में बताएँगे जो दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले खेलो में से एक है और आप लोगो ने उसने बारे में कंही न कंही जरूर सुना होगा या फिर हो सकता है की वह खेल आपका सबसे पसंदीदा खेल हो तो दोस्तों हम आज आपको आईपीएल(IPL) के बारे में बताएँगे की IPL क्या होता है और इसका IPL क्या फुल फॉर्म होता है।

आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है?

दुनिया में बहुत से लोग आईपीएल (IPL) को पसंद करते है लेकिन कुछ लोगो को इसके नाम को लेकर थोड़ा भ्रम रहता है की IPL का फुल फॉर्म क्या होता है तो हम आपको बताएँगे की आईपीएल फुल फॉर्म क्या होता है- आईपीएल का फुल फॉर्म – इंडियन प्रीमियर लीग(Indian Premier League) होता है जो हर साल T20 लीग में खेला जाता है जिसे आईपीएल (IPL) कहते है तथा यह BCCI (भारतीय क्रिकेट नियन्त्रण बोर्ड) के द्वारा हर साल गर्मियों के सीजन में कराया जाता जाता है।

IPL Kya Hai

जाने आईपीएल(IPL) का इतिहास ?

आईपीएल को भारत में लगभग आधी से ज्यादा जनसँख्या के द्वारा पसंद किया जाने वाला खेल है लेकिन उनमे बहुत लोगो से लोगो आईपीएल का इतिहास जानने के उत्सुक रहते है की आईपीएल का इतिहास क्या है ये कब से शुरू हुआ ? आईपीएल की स्थापना सन 2007 में जी एंटरटेमेंट इंटरप्राइजेज के द्वारा प्राप्त राशि से की गयी थी परन्तु कुछ मतभेद की वजह से 2007 में BCCI और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आईसीएल( इंडियन क्रिकेट लीग) को गैर कानूनी बताया और 2008 में क्रिकेट कार्यकारी अधिकारी ललित मोदी ने BCCI (भारतीय क्रिकेट नियन्त्रण बोर्ड) को एक नया T20 बनाने को कहा गया जो जो इंडियन क्रिकेट लीग (ICL) का विरोधी होगा। और BCCI ने 2008 से पूर्ण रूप से प्रत्येक वर्ष आईपीएल करवाया जाने लगा।

आईपीएल में कुल कितनी टीम है ?

2008 में आईपीएल की शुरुआत होने के दौरान कुल टीमों की संख्या सात थी जो कुछ इस प्रकार है -चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्, मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स व रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर परन्तु 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद के रूप में एक और टीम के जुड़ने के बाद कुल टीमों की संख्या 8 हो गयी तथा जल्द ही 2021 में 2 और टीमों के गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के रूप में शामिल करने से अब आईपीएल में कुल टीमों की संख्या 10 हो गयी है। Rad also- India Post GDS Bharti 2022 Online Apply: भारतीय डाक में 38926 पदों पर होगी बिना परीक्षा दिए भर्ती ।
नोट:- डेक्कन चार्जर्स, गुजरात लायंस, राइजिंग पुणे सुपरजायंट और पुणे वारियर्स इंडिया- ये सब टीम आईपीएल खेली उसके भंग कर दी गयी।

अब तक सबसे आईपीएल का ज्यादा ख़िताब जीतने वाली टीम ?

जो लोग आईपीएल के प्रेमी है वे यह जानने लिए बहुत उत्सुक रहते है की अबतक कौन सी टीम सबसे ज्यादा बार खताब जीते है तो इस लेख के माध्यम से बताऊंगा की कौन सी टीम ने सबसे ज्यादा ख़िताब जीते है।

वर्ष  विजेता  उपविजेता
2008 राजस्थान रॉयल्स चेन्नई सुपर किंग्स
2009 डेक्कन चार्जर्स रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
2010 चेन्नई सुपर किंग्स मुंबई इंडियंस
2011 चेन्नई सुपर किंग्स रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
2012 कोलकाता नाइट राइडर्स चेन्नई सुपर किंग्स
2013 मुंबई इंडियंस चेन्नई सुपर किंग्स
2014 कोलकाता नाइट राइडर्स किंग्स इलेवन पंजाब
2015 मुंबई इंडियंस चेन्नई सुपर किंग्स
2016 सनराइजर्स हैदराबाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
2017 मुंबई इंडियंस राइजिंग पुणे सुपरजायंट
2018 चेन्नई सुपर किंग्स सनराइजर्स हैदराबाद
2019 मुंबई इंडियंस चेन्नई सुपर किंग्स
2020 मुंबई इंडियंस दिल्ली कैपिटल
2021 चेन्नई सुपर किंग्स कोलकाता नाइट राइडर्स
2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.