IPL winners list till 2021: जानिए अब तक आईपीएल इतिहास के सभी सीजन के विजेताओं एवं उप विजेताओं टीम के नाम।

IPL winners list till 2021: आईपीएल के इतिहास में अब तक खेले गये कुल 14 सीजन मुकाबले में कौन सी टीम कितनी बार विजेता और उप विजेता रही।

IPL winners list:आप लोगों को बता दें कि आईपीएल में सबसे सफल कप्तान मैं रोहित शर्मा का नाम आता है जिन्होंने अपनी मुंबई इंडियंस की टीम को पांच बार चैंपियन बनाया है। वही दूसरे नंबर की बात करें तो उसमें नाम कप्तान कूल कहे जाने वाले MS धोनी का है। जिन्होंने अपनी चेन्नई सुपर किंग की टीम को चार बार चैंपियन बनाया है। उसके बाद नाम आता है गौतम गंभीर का जिन्होंने अपनी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को दो बार चैंपियन बनाया है। आईपीएल में सबसे ज्यादा चेन्नई सुपर किंग और मुंबई इंडियंस का दबदबा रहता है।

आईपीएल सीजन पहला

तो सबसे पहले 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी। इस बार चैंपियन राजस्थान रॉयल्स टीम बनी। आप लोगों को बता दें कि उस समय  राजस्थान रॉयल्स टीम की कप्तान शेन वार्न ने अपनी टीम को पहला आईपीएल खिताब जीता था। उनकी टीम में यूसुफ पठान ने कई शानदार पारियां खेली और अपनी टीम को पहली बार चैंपियन बनाने में अपना पूरा योगदान दिया। राजस्थान रॉयल्स की टीम का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से था चेन्नई सुपर किंग ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 163 रन बनाए और जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 164 रन सात विकेट गवांकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

2008 चैंपियन राजस्थान रॉयल्स टीम
2008 चैंपियन राजस्थान रॉयल्स टीम

आईपीएल सीजन दूसरा

अब हम बात करते हैं 2009 की जो कि इस बार चैंपियन बनी थी डेक्कन चार्जर्स की टीम इस टीम का प्रदर्शन इस सीजन में बहुत ही शानदार रहा है और इस टीम में शानदार खिलाड़ी भी मौजूद थे। इस टीम में गिलक्रिस्ट , शिखर धवन, प्रज्ञान ओझा और रोहित शर्मा, रोहित शर्मा ने काफी शानदार प्रदर्शन किया था और अपनी टीम को चैंपियन बनाने में अपना पूरा सहयोग दिया। अगर इनके फाइनल की बात करें तो उनका सामना रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम से हुआ था इस मुकाबले में डेक्कन चार्जर्स पहले बल्लेबाजी करते हुए 143 रन बनाए और जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने 137 रन ही बना सकी और 6 रन से यह मुकाबला हार गई इस जीत के साथ डेक्कन चार्जर्स आईपीएल की दूसरी चैंपियन टीम बनी।

डेक्कन चार्जर्स ipl 2009
डेक्कन चार्जर्स ipl 2009

आईपीएल सीजन तीसरा

अब हम लोग बात करें तीसरे सीजन की तो इस सीजन चैंपियन रही चेन्नई सुपर किंग की टीम चेन्नई सुपर किंग का फाइनल मुकाबला मुंबई इंडियंस से हुआ था। जिनके कप्तान सचिन तेंदुलकर थे और वहीं दूसरी तरफ चेन्नई सुपर किंग के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से या मुकाबला हुआ। अगर इस मुकाबले की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 167 रन बनाए और जवाब में मुंबई इंडियंस की टीम 149 रन ही बना सकी और यह मुकाबला 22 रनों से हार गई चेन्नई सुपर किंग की टीम ने पहली बार चैंपियन बनी आप लोगों को बता दें कि हमें लगातार तीन सीजन में तीसरी टीम चैंपियन मिली।

CSK won 2010 ipl
CSK won 2010 ipl

आईपीएल सीजन चौथा

IPL winners list ,अब वहीं 2011 की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग की टीम ने लगातार दूसरी बार यह खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। चेन्नई सुपर किंग की टीम का प्रदर्शन इस साल भी बहुत शानदार रहा है और वह चैंपियन बनी आप लोगों को बता दें कि चेन्नई सुपर किंग का फाइनल मुकाबला इस बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम से हुआ .चेन्नई सुपर किंग की टीम ने राज चैलेंजर बेंगलुरु के सामने खूब शानदार प्रदर्शन किया और उन्होंने पहले बल्लेबाजी करते हुए 205 रन बनाए। उसके जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 147 रन ही बना सकी और 58 रन से यह मुकाबला हार गई चेन्नई सुपर किंग की टीम लगातार दो बार चैंपियन बने।

CSK won 2nd time ipl2011
CSK won 2nd time ipl2011

आईपीएल सीजन पांचवा

अब हम लोग बात करते हैं पांचवे सीजन की 2012 में खेला गया। यह मुकाबला इस बार चैंपियन रही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने इस सीजन शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली बार चैंपियन बनी। कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान रहे गौतम गंभीर गौतम गंभीर का सामना लगातार दो बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स था। वही मुकाबले की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग पहले बल्लेबाजी करते हुए 190 रन बनाए और जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 190 रन पांच विकेट गवांकर यह मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया और आईपीएल इतिहास में पहली बार चैंपियन बनी।

KKR won ipl 2012
KKR won ipl 2012

आईपीएल सीजन छठवां

वही बात करें 2013 की तो इस बार चैंपियन रही मुंबई इंडियंस की टीम। मुंबई इंडियंस की टीम ने सीजन शानदार प्रदर्शन करते हुए आईपीएल में अपना पहली बार खिताब जीता। मुंबई इंडियंस का सामना इस बार भी पांचवी बार फाइनल खेल रही चेन्नई सुपर किंग से था जो कि लगातार चार बार फाइनल में प्रवेश कर चुकी है। अगर इस मुकाबले की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस की टीम ने 148 रन बनाए और जवाब में चेन्नई सुपर किंग की टीम ने 125 रन बना सकी और यह मुकाबला 23 रनों से हार गई। मुंबई इंडियंस की टीम ने क्या मुकाबला जीतकर पहली बार चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा रहे थे।

IPL season 6 won MI
IPL season 6 won MI

आईपीएल सीजन सातवा

अब वही बात करें 2014 की तो इस बार चैंपियन रही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम जो कि कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम (IPL winners list) दूसरी बार चैंपियन बनी। इस बार कोलकाता का सामना किंग्स इलेवन पंजाब से हुआ जो कि पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 199 रन बनाए और जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 200 रन बनाकर यह मुकाबला 3 विकेट से जीत लिया। इस बार भी कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने अपनी टीम को दूसरी बार चैंपियन बनाया। यह मुकाबला हाई स्कोरिंग देखने को मिला जो कि दोनों टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया था।

IPL season 7 won KKR
IPL season 7 won KKR

आईपीएल सीजन आठवां

वही है बात करें 2015 की तो इस बार भी चैंपियन मुंबई इंडियंस की टीम रही जो कि वह दूसरी बार चैंपियन बनी। इस बार भी उनका मुकाबला चेन्नई सुपर किंग से हुआ जोकि चेन्नई सुपर किंग छठी बार फाइनल में प्रवेश की थी। मुंबई इंडियंस ने इस सीजन शानदार प्रदर्शन किया और खिताब जीता वही फाइनल मुकाबले की बात करें तो मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 202 रन बनाए और जवाब में चेन्नई सुपर किंग की टीम 161 रन ही बना सकी और 41 रनों से यह मुकाबला हार गई। इस बार भी मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी टीम को दूसरी बार चैंपियन बनाया।

IPL season 8 won MI
IPL season 8 won MI

आईपीएल सीजन 9वां 

वही अब बात करें 2016 की तो इस बार चैंपियन रही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम जो कि सीजन शानदार प्रदर्शन करते हुए (IPL winners list ) पहली बार चैंपियन बनी। इस फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना हुआ। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का जो कि इस सीजन शानदार प्रदर्शन किया लेकिन वह फाइनल नहीं जीत पाई। वही इस मुकाबले की बात करें तो सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 208 रन बनाए और जवाब में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु 200 रन ही बना सकी और यह मुकाबला 8 रनों से हार गई। सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने इस सीजन शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम को पहली बार चैंपियन बनाया।

IPL season 9 winning SRH
IPL season 9 winning SRH

आईपीएल सीजन 10वां

वही अब बात करें 2017 की तो इस बार भी चैंपियन रही मुंबई इंडियंस की टीम इस साल भी मुंबई इंडियंस की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और(IPL winners list) तीसरी बार यह खिताब जीता। इस बार मुंबई इंडियंस का सामना राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स से हुआ। वही इस मुकाबले की बात करें तो मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 129 रन बनाए जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की टीम 128 रन ही बना सकी और 1 रन से यह मुकाबला हार। गई मुंबई इंडियंस ने यह मुकाबला जीतकर एक नया इतिहास रच दिया क्योंकि वह तीसरी बार चैंपियन बनी इस बार भी मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी टीम को चैंपियन बनाया।

MI won 3rd time ipl
MI won 3rd time ipl

आईपीएल सीजन 11वां

वही अब बात करें 2018 की तो इस बार रही चैंपियन चेन्नई सुपर किंग की टीम जो कि वह 2 साल के बैन बाद वापसी कर रही । इस बार उनका फाइनल में सामना हुआ सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से चेन्नई सुपर किंग की टीम ने इस सीजन में शानदार प्रदर्शन किया। अगर इस मुकाबले की बात करें तो सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 178 रन बनाए और जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग 181 रन बनाकर यह मुकाबला 8 विकेट से जीत लिया। वही बात करें चेन्नई सुपर किंग टीम कि तो उनका या छठवां फाइनल मुकाबला था। जिन्होंने‌ IPL winners list तीसरी बार फाइनल मुकाबला जीतकर मुंबई इंडियंस की बराबरी कर ली थी। इस सीजन सनराइजर्स हैदराबाद का प्रदर्शन काफी शानदार रहा लेकिन वह दूसरी बार चैंपियन बनने में नाकाम रही।

CSK won ipl season 11th
CSK won ipl season 11th

आईपीएल सीजन 12वां

वहीं अब बात करें 2019 की तो इस बार भी चैंपियन रही मुंबई इंडियंस की टीम। जो कि इतिहास रचते हुए चौथी बार यह ट्रॉफी जीती (IPL winners list) इस फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस का सामना हुआ।

यह भी पढ़े:IPL 2021 Final: रोमांच मुकाबले में कोलकाता ने दिल्ली को हराकर फाइनल में किया प्रवेश ,अब CSK vs KKR की फाइनल टक्कर।

चेन्नई सुपर किंग से वह इस मुकाबले की बात करें तो मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 149 रन बनाए और जवाब में चेन्नई सुपर किंग की टीम 148 रन ही बना सकी। फाइनल मुकाबले में 1 रन से हार गई। मुंबई इंडियंस ने यह मुकाबला जीतकर इतिहास रच दिया। इस बार भी मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी टीम को चौथी बार चैंपियन बनाया।

MI won ipl season 12
MI won ipl season 12

आईपीएल सीजन 13वां

वही बात करें 2020 की तो इस बार भी चैंपियन रही मुंबई इंडियंस की टीम जिन्होंने पांचवीं बार खिताब जीतकर एक इतिहास रच दिया। वहीं इस बार मुंबई इंडियंस का सामना हुआ दिल्ली कैपिटल्स की टीम से हुआ। जो कि दिल्ली की टीम पहली बार फाइनल में प्रवेश की थी। अगर इस मुकाबले की बात करें तो दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 156 रन ही बना सकी। जवाब में मुंबई इंडियंस ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 157 रन बनाकर यह मुकाबला जीत लिया। पांचवी बार चैंपियन बनी इस बार भी मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी टीम को पांचवीं बार चैंपियन बनाकर एक इतिहास रच दिया।

MI won IPL season 13th
MI won IPL season 13th

आईपीएल सीजन 14वां , IPL winners list till 2021

आप लोगों को बता दें कि सीजन 14 में एक बार फिर से चेन्नई सुपर किंग की टीम चैंपियन बनी जिसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी टीम को चौथी बार(IPL winners list) यह खिताब जीता। अगर इस मुकाबले की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से हुआ। चेन्नई सुपर किंग ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 192 रन बनाए और कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 193 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी KKR की टीम 165 रन ही बना सकी और 27 मुकाबला हार गई।

IPL winners list csk won 2021
IPL winners list csk won 2021

आप लोगों को बता दें कि चेन्नई सुपर किंग की टीम को 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को हराकर पहली बार चैंपियन बनी थी। इस बार चेन्नई सुपर किंग के पास अपना बदला लेने का मौका था जो कि मौके का फायदा उठाकर चैंपियन बनी। इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। एक बार फिर से वह चैंपियन बनी चेन्नई सुपर किंग के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने चौथी बार ट्रॉफी उठाई।

यह भी पढ़े: CSK vs KKR IPL2021 Final Highlights: चेन्नई सुपर किंग्स चौथी बार बना चैंपियन।

Leave a Reply

Your email address will not be published.