Muslim Brotherhood ने भारत के खिलाफ निकाला बायकॉट इंडिया कैंपेन। पाकिस्तान ,तुर्की और क़तर ने की इंडिया के खिलाफ साजिश।

हाल ही में पकिस्तान, तुर्की और क़तर ने Muslim Brotherhood (MB) के साथ मिलकर इंडिया खिलाफ बायकॉट इंडिया कैंपेन निकाला। जिसमे इंडिया के खिलाफ इन देशो ने कई सारी फेक न्यूज़ फैलाना शुरू कर दिया। यह भारत के लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है।

Muslim Brotherhood map
Muslim Brotherhood map

पकिस्तान,तुर्की और क़तर ने लांच किया ट्विटर पर कैंपेन

पकिस्तान,तुर्की और क़तर का एक ग्रुप है जिसे क्यूटीपीआई (QTPi) कहा जाता है। क्यूटीपीआई तथा Muslim Brotherhood ने एक साथ मिलकर इनके लोगो अपनी लोकेशन बदलकर एवं नकली एकाउंट बनाकर कुछ दिन पहले सोशल मिडिया पर जैसे फेसबुक , ट्विटर और व्हाट्सप्प पर बायकॉट इंडिया का कैंपेन चलाया गया । जिसमे बताया गया,की इंडिया में जो प्रोडक्ट बनते हैं वह ख़राब तथा स्टैंडरड क्वालिटी के नहीं होते तथा इन्होने कहा की भारत में मुश्लिम के प्रति अत्याचार होता है। ऐसी कई फेक न्यूज़ फैलाना स्टार्ट कर दी। इनके बाद अल जज़ीरा व TRT World जो क़तर एवं तुर्की के न्यूज़ पेपर है इन्होने बायकॉट इंडिया कैंपेन के बारे में कई सारे आर्टिकल भी पब्लिश किया।

Muslim Brotherhood
Muslim Brotherhood

Muslim Brotherhood क्या है ?

Muslim Brotherhood की शुरुआत 1928 में Egypt से हुई थी। इनका मुख्या उदेश्य जो मुश्लिम मेजोरिटी कंट्री है वंहा पर जो क़ुरान एवं ऑर्थोडॉक्स इस्लाम है उससे सम्मिलित कंस्टीटूशन बनाये जाये और उनको बढ़ावा मिले। इस ग्रुप का 2011 से 2013 में अरब स्पिरिंग बहुत बड़ा रोल था। इन्होने कई बार कोशिश करी जैसे लीबिया और Egypt में तख्ता पलट हुआ।

उसी तरीके से सऊदी अरब में भी हो जाए और जो हाउस ऑफ़ सौद है वह खत्म हो जाए। परन्तु ये उनमे असफल रहे। इनके बारे में अलग अलग रिसर्च पेपर पब्लिश हुए है जिनमे कुछ देश इन्हे थ्रेड मानते है जैसे सऊदी अरबी , यूनाइटेड अरब एमिरेट्स (UAE) तथा Egypt ,और कुछ देश जैसे पकिस्तान, तुर्की और कई देश है जो इनका सपोर्ट करते है।

यह भी पढ़े:Kohli makes History: विराट कोहली ने t20 में 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर , बने पहले भारतीय खिलाडी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.