Ph.D full form | पीएचडी फुल फॉर्म व कैसे करे जाने पूरी जानकारी

पीएचडी क्या है। PhD Kya Hai ?

दोस्तों आज हम इस लेख के माध्यम से बताएँगे की पीएचडी क्या होता है और इसे करने से क्या क्या फायदे है बहुत लोग पीएचडी के बारे सुना होगा की यह एक डॉक्ट्रेट उच्चस्तरीय डिग्री है। जिसका फुल फॉर्म – Doctor of Philosophy होता है।
पीएचडी को संक्षिप्त रूप में हम कई प्रकार से लिख सकते है जैसे – PhD , Ph. D व DPhil

पीएचडी (PhD) , यह एक अध्ययन के क्षेत्र में उच्चस्तरीय डिग्री है जो परास्नातक(PG) करने के बाद किया जाता है। परास्नातक के विषय के आधार पर आप पीएचडी के Apply कर सकते है। पीएचडी के पूरा होने के बाद डॉक्टरल की उपाधि मिलती है जिससे पीएचडी करने वाले लोग अपने नाम के आगे डॉक्टर शब्द का जोड़ सकते है।

Ph.D full form पीएचडी फुल फॉर्म व कैसे करे जाने पूरी जानकारी
Ph.D full form पीएचडी फुल फॉर्म व कैसे करे जाने पूरी जानकारी

पीएचडी फुल फॉर्म हिंदी में। PhD full form in Hindi

पीएचडी का फुल फॉर्म हिंदी में- “डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी” होता है और इस डिग्री के नाम लैटिन वाक्यांश philosophiae एक डॉक्टर से आया है जो ग्रीक शब्द philosophia, जिसका मतलब “ज्ञान का प्यार” है। अर्थात जिसे उस विषय पर अपार ज्ञान व परिपक्व हो। इस डिग्री को हासिल करने के बाद रिसर्चर या एनालिसिस बन सकते है। यह भी पढ़े – IPL full form kya hai | आईपीएल फुल फॉर्म इन हिंदी , शुरुआत व इतिहास।

पीएचडी कैसे करे?

पीएचडी आप किसी भी विषय से कर सकते है पीएचडी करने के लिए आपको इंटरमीडिएट के बाद स्नातक फिर किसी एक विषय से परास्नातक की डिग्री में 55 % अंक होना चाहिए। उसके बाद NET / JRF की परीक्षा उत्त्रीण करनी होती है हालांकि कुछ यूनिवर्सिटी बिना इस परीक्षा के भी पीएचडी की डिग्री करवाती है। और अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी से पीएचडी करना चाहते है तो PG के बाद 2 साल के MPhill के लेना होता है फिर पीएचडी कर सकते है।

पीएचडी किंतने साल का होता है ?

यह न्यूनतम ३.5 साल का एवं अधिकतम 5 साल के लिए होता है

पीएचडी करने के लिए कितनी फीस चाहिए?

पीएचडी की फीस कालेज के हिसाब से अलग -२ है अगर आप एक औसत फीस की बात करें तो सरकारी कॉलेजों में पीएचडी कोर्स की फीस 20 से 25 हज़ार रुपए प्रति वर्ष तक रहती है। वही प्राइवेट कॉलेज पीएचडी जैसे कोर्स के लिए हर साल 1.5 से 2 लाख रुपए तक की फीस चुकानी होती है।

पीएचडी करने के टॉप कॉलेज

  • Delhi University(DU)   – Delhi
  • Jawaharlal Nehru University(JNU) – Delhi
  • Banaras Hindu University(BHU)  – Banaras, UP
  • Jamia Millia Islamia University(JMSI)   -New Delhi
  • Aligarh Muslim University   – Aligarh, UP
  • University of Mumbai   – Mumbai, Maharashtra

Leave a Reply

Your email address will not be published.