Tonga Volcanic Eruption: टोंगा में ज्वालामुखी विस्फोट के कारण जापान, अमेरिका और कई देशो में सुनामी का खतरा मंडराया।

Tonga Volcanic Eruption:-शनिवार को प्रशांत महासागर में टोंगा में बड़े पैमाने पर पानी के नीचे ज्वालामुखी विस्फोट टोंगा-हंगा हापाई(Hunga Tonga-Hunga Ha’apai) का विस्फोट हुआ और आस पास के कई देशो बिजली कट हो गई तथा जिसकी आवाज़ अमेरिका के अलास्का(USA), जापान और चेन्नई ( भारत ) में रिकॉर्ड की गयी जिसकी लगभग दूरी (टोंगा से चेन्नई तक) 12000 किमी दूर स्थित है। Read also: PKL 8: तमिल थलाइवाज और पिंक पैंथर्स के बीच मुकाबला रहा ड्रा।
टोंगा ज्वालामुखी का विस्फोट इतना बड़े स्तर पर हुआ था की सैटेलाइट फोटो में टोंगा-हंगा हापाई के विस्फोट (Hunga Tonga-Hunga Ha’apai) धुंए के राख देखे गए है जो आस पास के देशो में इस ज्वालामुखी विस्फोट के कारण रख वंहा पर देखे गए है। अमेरिका जियोलॉजिकल सर्वे ने अधध्यन के दौरान ये बताया की ये भूकंप 5.8 तीव्रता के जितना शक्तिशाली था जिसके कारण प्रशांत महासागर के तटीय क्षेत्रो में 4 से 5 फ़ीट ऊंची लहरे उठने लगी जिसको देखते हुए प्रशांत महासागर से जुड़े तटीय देशो ने सुनामी की चेतावनी जारी कर दी।

यह अलास्का में हुंगा टोंगा-हंगा हाआपाई ज्वालामुखी विस्फोट यहाँ शनिवार सुबह 3:30 बजे से शुरू होकर ज्वालामुखी से 6,000 मील की दूरी पर सुना (इन्फ्रासाउंड माप) गया एवं पुष्टि करें कि यह वास्तव में ज्वालामुखीय दबाव लहर के साथ मेल खाता था हालांकि न्यूज़ एजेंसी के द्वारा बताया रहा है की टोंगा में इससे अभी कोई भी नुकसान नहीं हुआ है।

एक बड़े सुनामी की आशंका- Tonga Volcanic Eruption

टोंगा में ज्वालामुखी विस्फोट टोंगा-हंगा हापाई (Hunga Tonga-Hunga Ha’apai) होने के कारण दुनिया भर में जितने भी समुद्री तट से लगे हुए देशो के लिए एक चिंता का विषय बन गया है। ओटागो यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ जियोलॉजी के अध्धयन के अनुसार बताया जा रहा की भविष्य में ऐसे ज्वालामुखी विस्फोट से एक बड़ी सुनामी का निर्माण हो सकता है ।
वही टोंगा में अक्सर दिन ऐसी घटना घटित होती रहती है, सन 2009 में ऐसी ही ज्वालमुखी विस्फोट ने बहुत तबाही मचायी थी जिसके कारण टोंगा में तटों के ऊपर पानी आ गया था और उसके ऊपर बड़ी-2 चट्टानें व राख तैरती नज़र आ रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.