Unicorn in India: यूनिकॉर्न के मामले में भारत ने यूनाइटेड किंगडम को छोड़ा पीछे, जाने क्या है यूनिकॉर्न।

Unicorn in India: भारत ने यूनिकॉर्न के संख्या के मामले में यूनाइटेड किंगडम को पीछे छोड़ दिया है तथा अभी भारत से ज्यादा यूनिकॉर्न चीन एवं अमेरिका के पास है हालॉकि पिछले कुछ वर्षो में भारत ने फ्रांस, जर्मनी, इजराइल, कनाडा और जापान जैसे देशो को भारत ने पीछे छोड़ा है।

वही बात करे इस लिस्ट की तो यह लिस्ट हुरुन रिसर्च इंस्टिट्यूट ग्लोबल यूनिकॉर्न इंडेक्स 2021 के द्वारा जारी की गयी है इसमें दुनिया भर के स्टार्ट-अप को देखा जाता है तथा उसके हिसाब से उनको रैंक किया जाता है आपको बता दे की हुरुन रिसेर्च इंस्टिट्यूट ग्लोबल यूनिकॉर्न की स्थापना सन 2000 में किया गया था तथा यह दुनिया भर के स्टार्ट-अप को उनके मूल्यांकन के अनुसार उनको अलग-अलग कैटेगरी में रखता है।

क्या है यूनिकॉर्न, मिनीकॉर्न और Soonicorn

दरअसल यूनिकॉर्न किसी स्टार्ट-अप को मूल्यांकन करने की एक शब्दावली है तथा उस कंपनी के कुल कीमत के अनुसार उसको अलग अलग शब्दावली में बांटना जैसे यदि कोई कंपनी 1 मिलियन डॉलर के नीचे हो तो उसे मिनीकॉर्न का टाइटल दिया जाता है वही यदि कोई कंपनी 1 मिलियन से ऊपर तथा एक बिलियन क नीचे हो तो उसे Soonicorn का टाइटल मिलता है।

वही जब कोई कंपनी १ बिलियन US डॉलर से ऊपर तथा १० बिलियन US डॉलर से कम की कीमत हो जाती है तो उसे यूनिकॉर्न कहा जाता है। यदि 10 बिलियन डॉलर से कोई कम्पनी हो तो उसे Decacorn कहा जाता है तथा यह टाइटल बहुत कम ही कंपनी छू पाती है। आज के समय में सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न USA के पास जिसकी संख्या 487 तथा दूसरे स्थान पर चीन जिसके पास 301 Unicorns है।

Unicorn in India 2021: भारत में कितनी है यूनिकॉर्न की संख्या

Unicorn in India 2021:हाल ही में सर्वे के अनुसार भारत में कुल Unicorn की संख्या 54 है तथा बताया जा रहा की 2025 तक यह संख्या बढ़कर 150 Unicorns हो जाएंगी जिससे बताया जा रहा की 32 लाख लोगो रोजगार मिलेगा। भारत की BYJU ‘S ,OYO , ड्रीम 11, CRED , ZERODHA ,meesho ,Swiggy ,Unacademy ,Razorpay तथा BrowserStack कुछ यूनिकॉर्न कंपनी है।

यह भी पढ़े: Pushpa vs KGF Chapter 1: अल्लू अर्जुन की फिल्म पुष्पा ने KGF को पीछे छोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.