UNSC में भारत के रूस के खिलाफ वोटिंग से किया इंकार।

यूक्रेन और रूस के बीच हो रहे युद्ध को लेकर USA ने UNSC (United Nation Security Council) एक ड्राफ्ट प्रस्ताव उपस्थित किया जिस पर एशिया महाद्वीप की दो बड़े शक्तिशाली देशो ( भारत, चीन ) वोट देने से इंकार कर दिया हालॉंकि रूस के पास संयुक्त राष्ट्र संघ में एक स्थायी सीट अथवा वीटो पावर है और उसका इस्तेमाल कर इस प्रस्ताव को वीटो कर दिया। Read also- Pro Kabaddi League 2022 Final: PKL सीजन 8 में दबंग दिल्ली ने पटना पाइरेट्स को हराकर बना पहली बार चैंपियन।
इस प्रस्ताव में रूस के विरोध में करने वाले देश – यूनाइटेड राज्य अमेरिका , फ्रांस , यूनाइटेड किंगडम, अल्बानिया , ब्राज़ील , गैबन, घाना , आयरलैंड , केन्या , मैक्सिको और नॉर्वे। वही इंडिया, चीन और यूनाइटेड अरब अमीरात ने इस प्रस्ताव के न पक्ष में और न ही इसके विरुद्ध में वोट किया। हालांकि USA ने भारत पर बहुत दबाव बनाया इसके पक्ष में वोट डालने के लिए लेकिन अंततः संयुक्त राष्ट्र में भारत की और से T. S. तिरुमूर्ति ने इस प्रस्ताव को abstain कर दिया।

UNSC Draft related Russia Ukraine War

क्या था इस UNSC के ड्राफ्ट में ?

इस प्रस्ताव में लिखा था की रूस ने जो यूक्रेन की जमीन पर कब्जा लिया है उसे छोड़कर पीछे हट जाए नहीं तो संयुक्त राष्ट्र (United Nation) के कड़े प्रतिबन्ध लगेंगे इसके अलावा अमेरिका व यूरोपियन संघ के पहले कई सारे प्रतिबध लगा चुके है। अगर UNSC का ये प्रस्ताव पास हो जाता तो रूस के ऊपर बहुत बड़ा दबाव बन जाता और यूक्रेन की जमीन छोड़कर पीछे हटना पड़ता वही यूक्रेन के द्वारा बताया दावा किया जा रहा है की रूस के 1000 से सैनिक मारे जा चुके है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.