Virat Kohli quits captaincy: विराट कोहली ने छोड़ी T20 फॉर्मेट से कप्तानी, हुए भावुक ।

Virat Kohli quits captaincy in T20 format: विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी है उन्होंने अपना आखिरी कप्तानी मुकाबला खेला नामीबिया के खिलाफ लेकिन ऐसा नहीं कि Virat Kohli अब T20 फॉर्मेट में खेलना छोड़ देंगे आप लोगों को बता दें कि विराट कोहली अब T20 में एक बल्लेबाज के तौर पर खेलते नजर आएंगे।

यह भी पढ़े: Highlights PAK vs SCO T20 World Cup 2021:पाकिस्तान ने स्कॉटलैंड 76 रन से हराया।

साथ ही साथ विराट कोहली ने जैसे ही T20 की कप्तानी छोड़ने की बात कही तो उन्होंने साथ-साथ यह भी संकेत दे दिया है कि भारत का अगला T20 फॉर्मेट का कप्तान कौन होगा दरअसल कप्तान विराट कोहली नामीबिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले में टॉस के दौरान बताया कि भारत का अगला T20 कप्तान कौन हो सकता है।

Virat Kohli ने टॉस के दौरान किया ऐलान

Virat Kohli ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया तथा उसी दैरान उन्होंने T20 फॉर्मेट की कप्तानी को लेकर कुछ बाते कही की हम जो चाहते हैं उसके लिए शुरुआत से ही अच्छा करना है। मेरे लिए इंडियन टीम को लीड करना सम्मान की बात है तथा इसके लिए मुझे मौका दिया गया तथा मैंने अपना बेस्ट देने की कोशिश की।

लेकिन अब दूसरों को मौका मिलना चाहिए और अब मुझे लगता है कि इस टीम को आगे बढ़ाने के लिए दूसरों को जिम्मेदारी देने का समय आ गया है तथा इसके लिए जाहिर तौर पर रोहित शर्मा है और वह काफी समय से चीजों को देख रहे हैं। विराट कोहली ने इसका मतलब दबे शब्दों में ही सही लेकिन यह कह दिया है कि रोहित शर्मा भारत के T20 के कप्तान हो सकते हैं।

Virat Kohli के बतौर कप्तान T20 फॉर्मेट के आंकड़े

अगर हम बात करें विराट कोहली के बतौर कप्तान T20 मुकाबलों की तो आप लोगों को पता नहीं कि विराट कोहली बतौर कप्तान का आखिरी टी-20 वर्ल्ड कप मुकाबला कब खेला था। इस T20 वर्ल्ड कप में भारत का खराब प्रदर्शन रहा जिसकी वजह से टीम इंडिया बाहर हो गई वही विराट कोहली के ओवर ऑल कप्तानी को देखेंगे तो उनका शानदार प्रदर्शन रहा है।

Virat Kohli quits captaincy
Virat Kohli quits captaincy

विराट कोहली ने भारत के लिए बतौर कप्तान 50 T20 मुकाबले खेले हैं जिनमें उन्होंने 30 मुकाबले में जीत हासिल की है और 20 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। विराट कोहली का विनिंग प्रतिसत 70% रहा है आप लोगों को यह भी बता दें कि विराट कोहली ने T20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन बनाए हैं तथा कोई बल्लेबाज आसपास नजर नहीं आता है। 

अगले T20 कप्तान हो सकते हैं रोहित शर्मा 

भारतीय टीम की कप्तानी को अलविदा कहने वाले विराट कोहली ने यह साफ़ कर दिया है कि भारत के अगले T20 इंटरनेशनल के कप्तान रोहित शर्मा हो सकते हैं।

यह भी पढ़े: T20 World Cup 2021 IND vs NAM: भारत ने नामीबिया को 9 विकेट से रौंदा।

वही रोहित शर्मा की बात की जाए तो रोहित शर्मा एक शानदार खिलाड़ी है उन्होंने बतौर T20 कप्तान में भारत को कई शानदार मुकाबलों में जीत दिलाई है उन्होंने वीवो आईपीएल में अपनी मुंबई इंडियंस टीम को पांच बार चैंपियन भी बनाया है वही अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा को कप्तान बनाया जा सकता है और भारतीय फैंस उम्मीद रहेगी की आने वाली T20 आईसीसी ट्रॉफी उठाने का मौका मिले तथा भारतीय टीम ने इस T20 वर्ल्ड कप मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करने में नाकाम रही और इससे उन्हें T20 वर्ल्ड कप से बाहर का रास्ता देखना पड़ा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.