What is the full form of BMW in Hindi। BMW का फुल फॉर्म हिंदी में।

दोस्तों, इस लेख के माध्यम से आज हम आपको BMW के बारे में बताएँगे जिसका नाम आपने कंही न कंही सुना होगा और बहुत से लोगो ने अपने आस पास या शहरो में देखा भी होगा। BMW एक luxury Car Vehicles बनाने वाली कंपनी है जो दुनिया भर में अपने luxury कार की कारण जानी जाती है। BMW एक जर्मन बहुराष्ट्रीय कॉर्पोरेट निर्माता कंपनी है जो दुनिया भर के देशो में अपनी luxury car और बाइक के उद्पादक के रूप में जानी जाती है।

what is the full form of BMW in Hindi। BMW का फुल फॉर्म हिंदी में

आप में से बहुत से लोग BMW के बारे में जानते होंगे लेकिन यदि इसकी फुल फॉर्म की बात की जाए तो शायद ही आप में से किसी को पता हो लेकिन आपको चिंत करने की कोई जरुरत नहीं आज हम इस लेख के माध्यम से सब कुछ बताएँगे जैसे इसकी फुल फॉर्म हिंदी में क्या है, इसका इतिहास क्या है, इसका मालिक कौन है इत्यादि। BMW का फुल फॉर्म हिंदी में – बवेरियन मोटर वर्क्स एजीBayerische Motoren Werke AG होता है।

full form of BMW in Hindi। BMW का फुल फॉर्म हिंदी में
full form of BMW in Hindi। BMW का फुल फॉर्म हिंदी में

BMW का इतिहास- History of BMW

BMW एक जर्मन मल्टीनेशनल, ऑटोमोबाइल कंपनी है जिसकी स्थापना 1916 में विमान के इंजन के निर्माता के रूप में स्थापित किया गया था। जिसकी स्थापना तीन लोगो के द्वारा Franz Josef Popp, Camillo Castiglioni और Karl Rapp ने मिलकर की थी तथा BMW का मुख्यालय जर्मनी के मुख्य शहर म्यूनिख में स्तिथ है। Read also- IPL full form kya hai | आईपीएल फुल फॉर्म इन हिंदी , शुरुआत व इतिहास।
वही 2017 में, बीएमडब्ल्यू (BMW) मोटर वाहनों का दुनिया का चौदहवां सबसे बड़ा उत्पादक था, जिसमें 2,279,503 वाहनों का उत्पादन किया था। BMW , न केवल जर्मनी में बल्कि ब्राजील(Brazil), चीन(China), भारत(India), मैक्सिको(Maxico), नीदरलैंड(Nitherland), दक्षिण अफ्रीका(South Africa), यूनाइटेड किंगडम(United Kingdom) और संयुक्त राज्य अमेरिका(USA) जैसे देशो में मोटर वाहनों का उत्पादन करता है। BMW के द्वारा बनायीं गयी पहली कार का नाम Dixi, जो Austin 7 Model पर आधारित थी। वही इसके बाद BMW के द्वारा 1st मोटरसाइकिल बनाई गयी, जिसका नाम Melios और Flink था। परन्तु यह मोटरसाइकिल लोगो के बीच ज्यादा लोकप्रिय नहीं रही। इसके बाद BMW ने Bike का नाम व मॉडल दोनों बदल दिया और R32 नाम की बाइक बनाने लगी जो लोगो के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय रही।

BMW कार मूल्य भारत में

BMW car in India– बीएमडब्ल्यू कार की कुछ प्रशिद्ध कार जो भारत में ज्यादा बिकती है जैसे बीएमडब्ल्यू i4 मूल्य ₹ 60.00 लाख, बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज मूल्य ₹ 46.85 लाख, बीएमडब्ल्यू X1 मुला ₹ 41.43 लाख, बीएमडब्ल्यू x7 मूल्य ₹ 1.18 करोड़ और बीएमडब्ल्यू z4 Price is ₹ 71.79 लाख रूपये है।

BMW के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • दुनिया की सबसे तेज़ स्पीड से चलने वाली मोटर साइकिल बीएमडब्ल्यू के द्वारा बनाया गया जिसकी गति 279 km/h थी। और यह 1937 में बनाया गया था।
  • बीएमडब्ल्यू के द्वारा सर्वप्रथम Aircraft Engines भी बनाया जाता था।
  • बीएमडब्ल्यू जाने माने दुनिया की सबसे महंगी कार उत्पादन करने वाली कंपनी Rolls-Royce Motor Cars की सहायक कंपनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.