Winter Olympic 2022 : अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया समेत दुनिया के कई देशो ने बीजिंग ओलिंपिक को किया बायकॉट।

Winter Olympic 2022 : इस बार के विंटर ओलिंपिक2021 को चीन होस्ट करने वाला है और यह अब तक का 24th विंटर ओलिंपिक गेम्स होगा और यह चीन के बीजिंग में खेला जाएगा इसलिए इसे बीजिंग ओलिंपिक 2022 भी कहा जाता है एवं इसको लेकर दुनिया के बड़े-बड़े देश इस विंटर ओलिंपिक 2022 का डिप्लोमेटिक बायकॉट कर रहे है बताया जा रहा इस डिप्लोमेटिक बायकॉट का कारण मुख्यता चीन में हींग यांग प्रान्त में Uighur Muslims के साथ अत्याचार तथा पूरे विश्व में जिस तरह से चीन के द्वारा यह महामारी (covid19) जिस तरह से फैलाई गयी उसको देखते हुए चीन को आज के दौर में एक खतरे की तरह देखा जा रहा है। इसके बाऊजूद चीन के जितने भी पड़ोसी देश है उन्हें चीन से अग्रेशन का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़े: Gen Bipin Rawat Chopper Crash: सीडीएस बिपिन रावत के शहीद पर जताया कई देशो ने शोक ।

Winter Olympic 2022 के बाद ताइवान पर कर सकता है आक्रमण चीन

आपको बता दे की दुनिया कई सिक्योरिटी एजेंसीज है जो इस बात को लेकर कई रिपोर्ट पब्लिश कर चुकी है की 2024-25 तक चीन ताइवान को लेकर कुछ बड़ा बड़ा कदम उठा सकता है। अभी कुछ महीने पहले US के पेंटागन की रिपोर्ट आयी उसमे बताया गया है चीन विंटर ओलिंपिक २०२२ के बाद ताइवान पर एक बड़ा हमला कर सकता है।

 

Winter Olympic 2022
Winter Olympic 2022

उससे आज के दिनों में ताइवान बहुत ही ज्यादा खतरा महसूस कर रहा है। चीन के ताइवान पर आक्रमण तथा हर पड़ेसी देश के अग्रेशन करने का मुख्य कारण बताया जा रहा की चीन के लोगो का प्रेसिडेंट जी जिनपिंग के प्रति गुस्सा, जो की covid19 के चलते दुनिया में चीन की एक बुरी छवि बन गयी है उसे ये सब कार्य करके अपने लोगो के प्रति अपने आप को एक अच्छे लीडर के रूप में एवं अपने जनता के सामने बहादुर लीडर शाबित करना।  

विंटर ओलिंपिक 2022 को डिप्लोमेटिक बायकॉट करने का क्या है कारण

Winter Olympic 2022: अगर हम डिप्लोमेटिक बायकॉट की बात करे इसका मुख्य कारण चीन के हींग यांग प्रोविंस में Uighur Muslims लोगो के साथ चीन जो अत्याचार कर रहा है इसको देखते हुए विश्व के बड़े-2 देशो ने बायकॉट करना शुरू कर दिया जो की चीन की सॉफ्टपॉवर के बहुत ही हानिकारक है तथा इस बायकॉट का मतलब यह है की चीन में बायकॉट करने वाले देशो के कोई बड़े ऑफिसियल इस विंटर ओलिंपिक (Winter Olympic 2022) में  सम्मिलित नहीं होंगे हालांकि उस देश जितने भी एथलीट है वे खेल में भाग लेंगे। हालांकि आपको बता दे की चीन से भारत का पिछले दो सालो से स्टैंड ऑफ चल रहा है फिर भी भारत ने इसे डिप्लोमेटिक बायकॉट नहीं किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.